MP eUparjan Portal : एमपी ई उपार्जन किसान पंजीकरण, रबी 2022-23

MP eUparjan | mpeuparjan.nic.in: नमस्कार, मध्य प्रदेश के नागरिक। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसान हमेशा या तो आर्थिक रूप से या खराब मौसम के कारण या सरकार से लिए गए कर्ज के कारण पीड़ित होते हैं। किसानों की मदद करने और उनके प्रयासों को बर्बाद होने से रोकने के लिए, सरकार उनके फसल उत्पादों को उचित मूल्य पर खरीदकर उनकी मदद करती है। इसलिए, सरकार द्वारा राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए एमपी ई उपार्जन नामक एक पोर्टल शुरू किया गया है।

इसलिए 2022-23 वर्ष के लिए भी, मध्य प्रदेश सरकार ने उन किसानों के लिए MP eUparjan पोर्टल पर पंजीकरण शुरू किया है, जो सरकार को अपने रबी फसल उत्पाद बेचना चाहते हैं। वे 1 फरवरी 2020 से eUparjan Mp पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। जिसके माध्यम से किसान बेची गई फसल की रसीद प्राप्त कर सकते हैं। रसीद के माध्यम से, बेची गई फसल के लिए राशि किसान के पंजीकृत बैंक खाते में भेजी जाएगी। इस लेख में, हम आपको एमपी ई उपार्जन पोर्टल पर पंजीकरण के बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो, इस लेख को अंत तक पढ़ें।

MP eUparjan Registration 2022-23

एमपी ई उपार्जन पोर्टल किसानों के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है। जहां वे ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और किसान अपने रबी फसल उत्पादों को सरकार को बेच सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पिछले साल, e Uparjan Portal पर ऑनलाइन पंजीकरण केवल कृषि उपज मंडी के माध्यम से किया गया था। लेकिन अब मध्य प्रदेश सरकार ने MP eUparjan 2022-23 पर पंजीकरण के लिए एक ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है। जहां किसान घर बैठे मोबाइल / कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

MP eUparjan

पिछले 5 वर्षों में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को मुक्त करने के लिए कुल 118.57 लाख किसानों को पंजीकृत किया गया है, जिसमें से 64.35 लाख किसानों में से 2415.62 लाख एम। टी। अनाज खरीदा गया था, जिसकी कीमत रु। 69111 करोड़ का भुगतान किया गया था। सरकार ने किसानों के लिए अनाज की बिक्री/खरीद को आसान बनाने के लिए विभिन्न केंद्र बनाए हैं। साथ ही, किसानों को तीन अलग-अलग तारीखों के साथ सरकारी केंद्रों को पूर्व-सूचित करना होगा, जिस पर वे इसे बेचने के लिए अनाज लाएंगे। 

Also, Read – MP Board 12th Result 2022: Download Your Result on MPBSE.NIC.IN

महत्वपूर्ण लिंक

एमपी ई उपार्जन  2022-23 अवलोकन

कृषि उपज मंडी द्वारा ऑनलाइन मोड को अपनाने के कारण, मध्य प्रदेश में किसानों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। कई किसान ऐसे थे जो पंजीकरण के इस नए तरीके के कारण खुद को वापस पंजीकृत नहीं कर सके। कई किसान असहाय थे और उन्हें नुकसान का सामना करते हुए सस्ती दरों पर अपनी फसल उपज बेचनी पड़ी। इस वर्ष इस समस्या से निपटने के लिए, मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। इसीलिए मध्य प्रदेश सरकार ने MP eUparjan पोर्टल लॉन्च किया है। इस eUprjan पोर्टल की मदद से, किसान घर बैठे पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं।

पोर्टल एमपी ई उपार्जन
किसके द्वारा शुरू किया गया मध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थियों किसान
पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन
पोर्टल के लॉन्च की तारीक 1 फरवरी 2020
राज्य मध्य प्रदेश
वेबसाइट http://mpeuparjan.nic.in/

MP eUparjan के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक की SSSM ID
  • आवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • ऋण पुस्तिका
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

MP eUparjan पोर्टल के लाभ

  • राज्य के सभी किसान एमपी ई उपार्जन योजना का लाभ उठा सकते हैं और इस ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करके समय भी बचा सकते हैं।
  • इस पोर्टल पर, राज्य के किसान घर बैठे अपने कंप्यूटर या मोबाइल के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। 
  • बहुत आसानी से ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है।
  • आवेदकों द्वारा आसान पंजीकरण के लिए शुरू किए गए MP eUparjan मोबाइल ऐप के माध्यम से भी पंजीकरण किया जा सकता है। वे केवल घर बैठे ही किसी भी विकल्प के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
  • सरकार ने किसानों के लिए अनाज की बिक्री / खरीद को आसान बनाने के लिए विभिन्न केंद्रों का निर्माण किया है।

E Uparjan Portal पर पंजीकरण के लिए महत्वपूर्ण बिंदु

मध्य प्रदेश के किसान जो ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं। उन्हें महत्वपूर्ण बिंदुओं को पढ़ना होगा। जो हमने नीचे दिए दिए हुए है।

  1. पंजीकरण के लिए आपके पास समाग्रा आईडी होनी चाहिए, यदि आपके पास समाग्रा आईडी नहीं है, तो आपको आवेदन करने के लिए समाग्रा आईडी पोर्टल पर जाना होगा।
  2. मध्य प्रदेश के किसान अपने आधार कार्ड नंबर के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो आपको आवेदन करने के लिए आधार कार्ड पर क्लिक करना है। इसके अलावा, वे समाग्रा आईडी के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं।
  3. सफल पंजीकरण के बाद आपको एक रसीद दी जाएगी, जिसे आपको भविष्य में संदर्भ के लिए बनाए रखना होगा।
  4. ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदकों के पास बैंक खाता होना चाहिए। साथ ही, आवेदक का आधार कार्ड बैंक खाते के साथ संलग्न होना चाहिए।
  5. मध्यप्रदेश ई-उपार्जन पोर्टल 2022-23 पर पंजीकरण के लिए एक सक्रिय मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। इस पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए।

MP eUparjan Portal  पर पंजीकरण की प्रक्रिया

यदि आवेदक एमपी ई उपार्जन पोर्टल पर पंजीकरण करना चाहते हैं, तो आवेदक नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

1. पहले चरण में, आवेदक को MP eUparjan पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

2. दूसरे चरण में, मुख पृष्ठ पर, आवेदक को रबी 2022-23 पर क्लिक करना होगा जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

3. अब, आवेदक को पंजीकरण लिंक “रवि उपार्जन वर्ष 2022-23 हेतु किसान पंजीयन आवेदन” पर क्लिक करना होगा।

4. चौथे चरण में, आवेदकों को अपना मोबाइल नंबर, किसान कोड या समाग्रा आईडी दर्ज करना होगा, इसके बाद आपको खोज बटन पर क्लिक करना होगा।

5. उसके बाद अगले पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। इस पंजीकरण फॉर्म में, आपको सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।

6. जानकारी को सफलतापूर्वक भरने के बाद, आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

7. अब आवेदकों को स्क्रीन पर एप्लीकेशन नंबर और पावती नंबर मिलेगा।

ई-उपार्जन किसान मोबाइल एप कैसे डाउनलोड करें?

1. सबसे पहले आपको निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।

Download App

2. अब, आपको Samagra ID और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद, आपको डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना होगा।

मुझे उम्मीद है, सारी जानकारी आपकी मदद करेगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। और इस लेख को अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें।

Leave a Comment